रविवार, 25 अक्तूबर 2009

विश्व मंगल गोऊ ग्राम यात्रा - जोधपुर मैं हस्ताक्षर अभियान शुरू










जोधपुर २५ अक्टूबर ०९ विश्व मंगल गोऊ ग्राम यात्रा की समाप्ति के पश्चात राष्ट्रपति महोदया को दिए जाने वाले ज्ञापन पर हस्ताक्षर करवाने की मुहीम आज विश्व हिंदू परिषद के डॉ प्रवीण तोगडिया के हस्ताक्षर के साथ प्रारम्भ हुई ।

गोपालन से दरिद्रता दूर भागती है : स्वामी चंचल बाबा

मोतिहारी, अक्तूबर २५ – विश्व मंगल गो ग्राम यात्रा के लिए मोतिहारी के टाउन हाल में आयोजित कार्यक्रम में जनसभा को संबोधित करते हुए बिहार में स्थित परमबा शक्तिपीठ के शक्तिचरण महाराज चंचल बाबा ने कहा कि गोपालन जिस घर में होता है वहां दरिद्रता कभि नहीं आती । उन्होंने कहा कि गोपालन करने वाला परिवार सदैव सुख समृद्धि से परिपूर्ण होता है । अतः प्रत्येक घर में गोपालन होना चाहिए । विश्व मंगल गो ग्राम यात्रा का मोतिहारी आगमन पर स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि गो पूजन करने से भाग्य खुश होता है, गो दुग्ध के पान से बच्चों की बुद्धि शुद्ध एवं विकसित होती है ।
चंचल बाबा ने कहा कि विदेशी संस्कृति के कारण आज सनातन धर्म का ह्रास हो रहा है । जिसका सबसे बडा कारण गोवंश का पतन की ओर जाना है । उन्होंने जनमानस से अपील करते हुए कहा कि आज आवश्यकता है कि गोवंशा के संरक्षण के लिए प्रत्येक भारतवासी जागें और गो आधारित पुराने जीवन को वापस व्यवहार में लाएँ । उन्होंने कहा कि गाय के पंचगव्य, श्वास एवं दर्शन में अद्भुत शक्ति है जो मन, बुद्धि में प्रबलता लाती है, अतः राष्ट्रीय गो की सेवा हम सब को करनी चाहिए ।
विश्व मंगल गो ग्राम यात्रा आज सुबह उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से चलकर बिहार राज्य में प्रवेश हुई । गो ग्राम यात्रा उत्तर प्रदेश के देवरिया, कुशीनगर, बिहार के गोपालगंज होते हुए शाम मोतिहारी पहुंची । यात्रा के दौरान जगह जगह पर स्थानीय लोगों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया । महिलाओं स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा फूलों मालाओं के साथ स्वागत गीत गाकर यात्रा का स्वागत किया गया । बिहार के मोतिहारी में गो ग्राम यात्रा को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला, यहाँ कार्यक्रम का शुभारंभ शंखनाद व गोपूजन के साथ किया गया । विश्व मंगल गो ग्राम यात्रा के लि आयोजित कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लोगों ने उपस्थित होकर संतों का आशीर्वचन लेते हुए गोरक्षा का संकल्प लिया ।
इससे पहले गोपाल गंज में विश्व मंगल गो ग्राम यात्रा के लिए आयोजित कार्यक्रम में बिहार सरकार के पर्यटन राज्य मंत्री राम प्रवेश राय भी मौजूद थे । पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले दो दशकों में बिहार में गोवंश का पतन अधिक हुआ है, मशीन युग के पीछे भागता समाज आज गोवंश की महत्ता को भूल चुका है । उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने गो की तस्करी पर रोक लगाई है तथा सीमा पर गो तस्करी रोकने के लिए खास प्रबन्ध किए गए हैं । राम प्रवेश ने कहा किय गोवंश के संरक्षण के लिए राष्ट्रीय नीति बननी चाहिए तथा गोसंवर्धन के लिए अलग मंत्रालय का भी निर्माण होना चाहिए ।

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित