मंगलवार, 27 अक्तूबर 2009

बिहार में विश्व मंगल गोऊ ग्राम यात्रा









ब्रहम सृष्टि का सबसे अनुपम उपहार गाय : राजऋषि रामनयन दास

पटना, अक्तूबर २६ – विश्व मंगल गो ग्राम यात्रा के लिए आयोजित कार्यक्रम में जनसभा को संबोधित करते हुए कुशीनगर उत्तर प्रदेश के राजऋषि स्वामी रामनयनदास ने कहा कि गो माता सृष्टि द्वारा हम सब को दिया गया अनुपम उपहार है । उन्होंने कहा कि जनमानस में कमी मात्र इतनी भर है कि वे गो माता की उपयोगिता व महत्व से अनभिज्ञ है जिसका सबसे बडा उदाहरण है कि लोग गो माता को गलत हाथों में बेच देतें हैं व गोपालन से दूर भागते जा रहे हैं ।
राजऋषि ने कहा कि गाय केवल दूध देने भर के लिए नहीं है वैज्ञानिकों के अनुसार गाय सबसे बडा औषधालय है, कई गंभीर बिमारियों का इलाज गोमाता के पंचगव्य से किया जा सकता है । उन्होंने कहा कि पुरातन से सदैव संतों ने विश्व कल्याण की कामना की है । आज गोवंश के पतन की ओर बढनें से विश्व समृद्ध खतरे में है, अतः संतों द्वारा विश्व कल्याण हेतु विश्व मंगल गो ग्राम यात्रा का आयोजन किया गया है, जिसका प्रमुख उद्देश्य गो संरक्षण के प्रति जनजागृति है । उन्होंने लोगों से गोसंरक्षण के प्रति जागरुक होने की अपील करते हुए कहा कि गोवंश के जरिए ही विश्व कल्याण हो सकता है ।
विश्व मंगल गो ग्राम यात्रा के कार्यक्रम में पधारे मुस्लिम समाज के तुफैल कादरी ने कहा कि गाय किसी विशेष धर्म जाति के पालन हेतु नहीं है, वह तो सभी लोगों के लिए सुख, समृद्धि की दात्री है । उन्होंने कहा कि आज गोवंश के संरक्ष्ण हेतु सरकार के साथ साथ सभि धर्म चाहें मुस्लिम हो या फिर ईसाई सभी को आगे आना होगा तभी विश्व व देश का विकास संभव है ।
धार्मिक न्यास बोर्ड के अध्यक्ष आचार्य किशोर कुनाल ने कहा कि शेश में अनेकों आंदोलन हुए हैं । लेकिन विश्व मंगल गो ग्राम यात्रा अन्य आंदोलनों की अपेक्षा गोसंरक्षण हेतु सफल आंदोलन होगा, क्योंकि इसका प्रमुख उद्देश्य जनजागृति कर विश्व कल्याण करना है । उन्होंने कहा कि गोहत्या करने वाला व गोमास खाने वाला मानव नहीं हो सकता है । क्योंकि मानवता का आधार गो माता है । किशोर कुनाल ने कहा कि यदि हम चमडे की बनी वस्तुओं को व्यवहार में न लाएँ तो भी हम गो संरक्षण में योगदान कर सकते हैं ।
विश्व मंगल गो ग्राम यात्रा आज सुबह मोतिहारी से चलकर चकिया, मुजफरपुर, हाजीपुर होते हुए शाम को पटना पहुंची । पटना में यात्रा का भव्य स्वागत झांकियों के साथ किया गया । गो ग्राम यात्रा के लिए आयोजित कार्यक्रम में यात्रा के पहुंचने के बाद संतों द्वारा गोपूजन किया गया । धार्मिक सेवा संस्थान की ओर से कार्यक्रम में लोकगीत भी प्रस्तुत किया गया । कार्यक्रम में केंद्रीय यात्रा के साथ चल रहे संतों के साथ बिहार राज्य के स्वास्थ्य मंत्री नंद किशोर यादव भी उपस्थित थे । हजारों की संख्या में कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने संतों का आशीर्वचन प्राप्त करते हुए गोसंरक्षण हेतु संकल्प भी लिया ।



विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित