गुरुवार, 9 अक्तूबर 2014

मीडिया में की गयी बातें विश्वसनीय और सटीक होनी चाहिये – डॉ मनमोहन वैद्य

मीडिया में की गयी बातें विश्वसनीय और सटीक होनी चाहिये – डॉ मनमोहन वैद्य

देहरादून (विसंके)  2014). मीडिया के उपयोग की आजादी हमें मिली है परन्तु अपना लक्ष्य हमें ध्यान रखना चाहिये. बात विश्वास से कही हो तो जनता उसे अवश्य महत्व देती है. यह बात राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डॉ. मनमोहन वैद्य ने विश्व संवाद केन्द्र के द्वारा 6 अक्टूबर को आयोजित ‘आधुनिक परिप्रेक्ष्य में मीडिया का योगदान’ विषयक विद्यार्थी गोष्ठी में बताई.

डॉ. वैद्य ने मीडिया की उपयोगिता और उपयोग पर विचार प्रकट कर कहा कि मीडिया का प्रयोग बहुत ही सटीक प्रकार से करना चाहिये. क्योंकि कही गई बातों से किसी का अहित न हो, जिससे देश-दुनिया में कई प्रकार के प्रश्न खडे़ हो सकते हैं. मीडिया में प्रयोग की गई बातें विश्वसनीयता और गम्भीरतापूर्ण होनी चाहिये अर्थात शब्दों का प्रयोग सटीक होना चाहिये.

छात्रों का ध्यान आकर्षित करते हुए डॉ. वैद्य ने कहा कि वामपंथी, सेकुलर, साम्प्रदायिक इन बातों से कोई प्रभाव नहीं पड़ता, हमें तो राष्ट्रवादी होना चाहिये क्योंकि भारत में सेक्कुलर शब्द का कोई अनुवाद नही है, केवल धर्म के साथ सम्बन्ध होना चाहिये. डॉ. वैद्य ने बताया कि भारत एक समृद्धशाली देश है, आज हमें देश को केवल आणविक रूप से ही शक्तिशाली नही बनाना है, हमें भारत को शिक्षा का केन्द्र भी बनाना है अर्थात ‘हब ऑफ़ नॉलेज’ बनाना है, स्वाभिमानी भारत बनाना है, जिससे हमारा देश विश्व के सम्मुख प्रेरणा का स्रोत बने और पूर्व की भाँति छात्र विदेशों से भारत में शिक्षा ग्रहण करने आयें, यही हमारी संकल्पना है.

गोष्ठी की अध्यक्षता कर रही डी.ए.वी.पी.जी. कॉलेज की विभागाध्यक्ष डॉ. मीता शुक्ला ने माक्सकॉम  टेकनोलोजी की आवश्कता के बारे में बताते हुए कहा कि आज देश में परिवर्तनगामी सोच और नये आन्दोलनों की भूमिका में मीडिया का अहम योगदान है. डॉ. शुक्ला ने कहा कि मीडिया का रोल आज मनोरंजन, खेल से लेकर भ्रष्टाचार जैसे गम्भीर मुद्दों को सामने लाने में किया जा रहा है. यही नहीं लोकपाल बिल को जनता तक लाने में मीडिया का अहम योगदान है. आधुनिक मीडिया नये विचारों का नया प्लेटफॉर्म है, इसका उपयोग हम 2014 के लोकसभा चुनाव में  देख चुके हैं. डॉ. शुक्ला ने मीडिया को व्यवसायिक दृष्टि देते हुए कहा कि वर्तमान समय में मीडिया एक बड़ा बिजनेस है आज कहीं भी कोई भी विषय हो, फिल्म, खेल, संसद से सड़क तक हर जगह मीडिया की आवश्यकता है. इस अवसर पर गोष्ठी में संयुक्त क्षेत्र प्रचार प्रमुख कृपाशंकर, प्रान्त संघचालक चन्द्रपाल सिंह नेगी, संवाद केन्द्र अध्यक्ष सुरेन्द्र मित्तल, संवाद केन्द्र प्रमुख सतेन्द्र सहित कई छात्र उपस्थित थे

 

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित