सोमवार, 23 मार्च 2015

सधे कदमों से ताल मिलाकर किया पथ संचलन

सधे कदमों से ताल मिलाकर किया पथ संचलन


जैसलमेर २२ मार्च २०१५।   नवसंवत्सर  के उपलक्ष में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों का गुणवत्ता पथ संचलन पहली बार संपन्न हुआ। पूर्ण गणवेश में नियमित शाखा जाने वाले संघ के स्वयंसेवक जब सधे कदमों से ताल मिलाकर संचलन करते निकले तो नगर के मुख्य बाजारों में लोग उनके अनुशासित कदमों को एकाग्रचित्त होकर निहारने लगे। 

दुर्ग शाखा से शुरू हुआ गुणवत्ता पथ संचलन गोपा चौक से होते हुए हनुमान चौराहा पर संपन्न हुआ। इस बीच पथ संचलन कार्य में जगह-जगह पर नगरवासियों ने पुष्पवर्षा कर अनुशासित लयबद्ध चल रहे स्वयंसेवकों का अभिनंदन किया। संघ की प्रांत योजना के अनुरूप आयोजित गुणवत्ता पथ संचलन का मार्गदर्शन करने के लिए संघ के प्रांत शारीरिक प्रमुख गंगा विष्णु इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित हुए। 


यह रही विशेषताएं 


संघ की प्रांत योजना के तहत निकाले गए गुणवत्ता पथ संचलन में कई बातें विशेष रही। जिले में पहली बार आयोजित गुणवत्ता पथ संचलन में 16 से 40 वर्ष की उम्र के स्वयंसेवकों ने ही हिस्सा लिया। जिनकी कमर की चैड़ाई 40 सेमी. से ज्यादा नहीं थी। नियमित शाखा जाने वाले पूर्ण गणवेश पहने 5 फीट से ऊंचे स्वयंसेवक जब 75 सेमी के सधे कदमों से पथ संचलन करने निकले तो लोग उनको निहारने के लिए अपने स्थानों पर ही ठहर गए।  गुणवत्ता पथ संचलन की तैयारियां विगत दो महीनों से स्वयंसेवक कड़ी मेहनत व लगन से कर रहे थे।

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित