गुरुवार, 4 अक्तूबर 2018

संविधान का लक्ष्य जन की भावनाओं को समाजोन्मुखी व समाज को राष्ट्रोन्मुखी बनाकर सशक्त भारत का निर्माण करना - रमेश पतंगे



 
 
 
नागौर 3  अक्टूबर 2018.  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ नागौर के संपर्क विभाग द्वारा बुधवार को आज़ाद चोक स्थित माहेश्वरी पंचायत पोल के हॉल में देश के प्रख्यात लेखक व चिन्तक महाराष्ट्र के रमेश पतंगे द्वारा लिखित पुस्तक "हम और हमारा संविधान" का लोकार्पण समारोह आयोजित किया गया ।इस अवसर पर पुस्तक के लेखक रमेश पतंगे ने मुख्य वक्ता के रूप में उद्बोधन दिया । 
 
 मराठी में समरसता,संघर्ष महामानवाचा ,बहु स्पर्शी विवेकानंद,महामानव अब्राहम लिंकन इत्यादि अनेक पुस्तकों के लेखक तथा  समरसता मंच ,भटके विमुक्त , विकास परिषद ,समरसता साहित्य परिषद की संस्थापना करने वाले  तथा अनेक पुरस्कारों से अलंकृत व सम्प्रति हिंदुस्तान प्रकाशन संस्था के अध्यक्ष तथा फ़िल्म सेंसर बोर्ड के सदस्य के नाते कार्यरत है  । 
 
अपने विचार व्यक्त करते हुए पतंगे ने कहा कि वेदकाल से हमारा राष्ट्र प्राचीनतम है तथा उस समय संविधान राजधर्म कहलाता था संविधान का उद्देश्य भारतीय राज्य को खड़ा करना रहा है।भारत में लगभग 4000 जातियां , अनेक भाषाएं व उपासना पद्धतियां है ।अतः राष्ट्र कार्य करते समय राजनीति से परे भी देखना पड़ता है । संविधान की विशेषताओं की बात बताते हुए उन्होंने कहा कि संविधान का लक्ष्य जन की भावनाओं को समाजोन्मुखी व समाज को राष्ट्रोन्मुखी बनाकर सशक्त भारत का निर्माण करना है ।इस अवसर संविधान प्रदत्त मूलभूत अधिकारों का भी उन्होंने जिक्र कर भारत के संविधान के मूल को सरल और सरस शैली में सबको समझाया तथा कहा कि समाजों में बंधुता के भावों का निर्माण होना संविधान के मूल भावों को परिलक्षित करता है । 
 
इस अवसर पर अध्यक्षीय उद्बोधन बोलते हुए युवा अधिवक्ता ठाकुर प्रसाद राठी ने पुस्तक की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह पुस्तक हमें राष्ट्र व उसके संविधान के प्रति दायित्व बोध का जागरण कराती है । 
 
इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जोधपुर प्रान्त संघचालक ललित शर्मा,नागौर जिला संघचालक डॉ.केवलराम गौड़ ,नागौर नगर संघचालक मुकेश भाटी,समाजसेवी ओमप्रकाश वर्मा  मंचासीन थे । 
 
समारोह में क्षेत्रीय संपर्क प्रमुख जसवंत खत्री,प्रान्त संपर्क प्रमुख महेंद्र दवे, जोधपुर विभाग संघचालक हरदयाल वर्मा, महावीर इंटरनेशनल के प्रकाश बोहरा, सेवा भारती के पुरुषोत्तम राजवंशी , नगर संपर्क प्रमुख रामावतार चांडक, समाजसेवी भोजराज सारस्वत, रामकिशोर सारड़ा,जगवीर छाबा, खींवराज टाक, विश्व हिन्दू परिषद के पुखराज, प्रतापसिंह  तथा माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष किशन लोहिया सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।
 
कार्यकम में अतिथियों का परिचय जिला संपर्क प्रमुख नृत्यगोपाल मित्तल ने करवाया तथा संचालन हेमंत ने किया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित