शनिवार, 21 जनवरी 2012

संघ के कार्यकर्ता तैयारियों में जुटे

साभार : राजस्थान पत्रिका
साभार : दैनिक भास्कर

संघ के कार्यकर्ता तैयारियों में जुटे

बीकानेर २१ जनवरी २०१२ । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के २२ जनवरी को प्रस्तावित संक्रांति महोत्सव और त्रिवेणी संगम की तैयारियों के लिए कार्यकर्ता महानगर के विभिन्न स्थानों पर बैठकें और संपर्क कर रहे हैं. मार्केंडेय नगर में अभियांत्रिकी शाखा के स्वयंसेवकों ने छात्रावासों में संपर्क किया. मेडिकल कॉलेज की चरक शाखा के सभी कार्यकर्ताओं ने संपर्क कर स्वयंसेवकों की गणवेश पूर्ण करवाई. महानगर संघचालक ने बताया कि सरसंघचालक के आगमन से संघ के शिशु से लेकर प्रौढ़ स्वयंसेवकों में उत्साह का माहौल है. आठ से लेकर अस्सी पार के स्वयंसेवक उमंग के साथ संपर्क करते दिखाई दे रहें है. त्रिवेणी संगम में शामिल होने के लिए करीब ३००० स्वयंसेवक अपनी गणवेश पूर्ण कर चुके हैं. जिनमे से बड़ी संख्या ऐसे तरुण और नवयुवकों की होगी जो त्रिवेणी संगम में पहली बार शामिल होंगे. प्राध्यापकों, चिकित्सकों, अभियंताओं, समाज के प्रबुद्ध लोगों को कार्यक्रम में लाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में दल बनाया गया है. संचलन मार्ग पर घरों में संपर्क कर संचलन का समय बताया जा रहा है. नगर की शाखाओं में दंड के पांच प्रयोग और नौ योगों का अभ्यास किया जा रहा है जिनका महोत्सव में सार्वजनिक प्रदर्शन होगा.

संपर्क तीन स्तरों पर किया जा रहा है- स्वयंसेवकों से, आम समाज को निमंत्रण देने और मातृशक्ति को कार्यक्रम में लाने के लिए.

ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले स्वयंसेवकों के लिए समाज के घर घर से भोजन पैकेट की व्यवस्था की जा रही है. शनिवार को सुबह ८ बजे रेलवे स्टेडियम में कार्यक्रम का अंतिम शारीरिक और घोष पूर्व अभ्यास होगा.


विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित