रविवार, 10 जून 2012

जोधपुर ९ जून २०१२ राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के राजस्थान संपर्क प्रमुख राजेंद्र कुमार ने कहा है कि संघ द्वारा चलाई जा रही शाखाएं शक्ति निर्माण का केंद्र हैं। इसमें आने वाले स्वयं सेवक राष्ट्र निर्माण के विभिन्न आयाम व हर दिशा से जुड़ा हुआ  हैं।  देश वर्तमान में संक्रमण के दौर से गुजर रहा है। एक ओर निराशा की अति तक भ्रष्टाचार को देखते हुए कुछ नहीं हो सकता का भाव उत्पन्न होता है। वहीं दूसरी ओर विभिन्न देश भक्त संगठनों द्वारा किए जा रहे राष्ट्र जागरण के कार्यों को देखते हुए विश्वास रहता है कि रात कितनी ही गहरी क्यों न हों सुबह की किरण तो आती ही है औ चारो और प्रकाश जगमगाता ही है.



मान. राजेंद्र कुमार जी  लाल सागर स्थित हनवंत आदर्श विद्या मंदिर के प्रांगन में  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जोधपुर प्रान्त के पिछले २० दिनों से चल रहे प्रथम वर्ष , संघ शिक्षा वर्ग के  आज संपन्न हुए समापन समारोह में स्वयंसेवको तथा प्रबुद्धजनो को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने बताया कि देश में कुल १८००० से अधिक स्वयंसेवको ने प्रशिक्षण लिया है . देश भर में कुल ६५ वर्ग लगे हैं जिनमे राजस्थान में ६ वर्ग लगे है.


मान. राजेंद्र जी ने  वर्तमान परिस्थितियों  कि चर्चा करते हुए कहा कि संघ के विभिन्न संघटनो का ही प्रभाव है कि वनवासी अंचलों में इसाई मिशनरीज  का धर्मान्तरण का प्रभाव न्यूनतम हो गया है . एकल विद्यालयों के प्रोजेक्ट ने देश  के ग्रामीण अंचलों में हलचल मचा  दी है.

पश्चिमी राजस्थान के १६ जिलो से इस प्रशिक्षण वर्ग में आये स्वयंसेवको  ने वर्ग में सीखे शारीरिक व्यायाम का अधभुत प्रदर्शन कर आगुन्तको का मन मोह लिया. 

समापन्न समारोह को देखने पहली बार बड़ी संख्या में जन सामान्य एवं माताएं बहिने भी उपस्थित थी. कार्यक्रम को देखने आये आगुन्तको को जब संघ शिक्षा वर्ग में प्रशिक्षण ले रहे स्वयंसेवकों ने भोजन करवाने का अधभुत दृश्य देखने को बन रहा था. 

वर्गाधिकारी श्री भोज राज जी सारस्वत ने वर्ग का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया. मंच पर मान. राजेंद्र कुमार जी के साथ प्रान्त संघचालक मान. ललित जी शर्मा तथा महानगर संघचालक मान. नरपत मल जी लोढा विराजमान थे. 
कार्यक्रम में प्रान्त प्रचारक माननीय मुरली जी ,  क्षेत्रीय सह संपर्क प्रमुख प्रकाश चन्द्र जी, सत्यपाल जी हर्ष तथा हरी ओम जी एवं अन्य उपस्थित थे .  


लहर लहर लहराए भगवा नील गगन में  
राजस्थान के संपर्क प्रमुख माननीय राजेंद्र कुमार जी 

मंच का एक दृश्य 


विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित