सोमवार, 7 मई 2018

पत्रकार अपने कर्तव्यों का निर्वहन इमानदारी से करें - कैलाश भसीन

पत्रकार अपने कर्तव्यों का निर्वहन इमानदारी से करें - कैलाश भसीन 
 



बीकानेर ६ मई २०१८ । प्रजातंत्र की रक्षा के लिए तत्पर पत्रकारिता। आजकल पत्रकारिता व्यवसाय में और व्यवसाय व्यापार में बदल गया है हम सब की जिम्मेदारी है कि पत्रकारिता की विश्वष्नियता बनी रहे, पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है जो कि खतरे में है। इस कारण पत्रकार जगत की सामुहिक जिम्मेदारी है कि वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन इमानदारी से करें। न्युज के साथ अपने व्युज जोडना ये पत्रकारिता के ऐथिक में नहीं है। विश्व  संवाद केन्द्र बीकानेर (जोधपुर प्रान्त) के तत्वावधान में नारद जयंती के शुभ अवसर पर पत्रकार मिलन समारोह एवं ‘लोकतंत्र में पत्रकारिता’ विषयक संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में श्रीमान कैलाश  भसीन, वरिष्ठ पत्रकार, क्षेत्रीय कार्यकारिणी सदस्य, रा.स्वं.संघ, राजस्थान क्षेत्र ने यह बात कही।

समारोह के मुख्य अतिथि, श्री संतोष जैन, वरिष्ठ पत्रकार ने कहा कि ‘‘लोकतंत्र को सुचारू रूप से चलाने में स्वतंत्र व निष्पक्ष पत्रकारिता की अहम भुमिका है’’।

समारोह में  अति विष्ष्टि अतिथियों द्वारा अपने विचार रखे गये, हेम जी शर्मा, पत्रकार राजस्थान पत्रिका, लक्ष्मण राघव, पत्रकार, फस्ट इंडिया, इलेक्ट्रोनिक मिडिया, अशोक माथुर, प्रमुख सम्पादक दैनिक लोकमत, अरविन्द व्यास, पत्रकार, नेशनल राजस्थान, श्रीमान् नीरज जोशी , पत्रकार, दैनिक नवज्योति और श्रीमती सुधा आचार्य जी ने विस्तार से अपने विचार रखे। पत्रकारिता एक पवित्र काम है इसकी पवित्रता बनी रहे। लोकतंत्र में लोगों को जीवनता बनाये रखनी पडेगी। पत्रकारिता का सार्थक संवाद बनाये रखना है यह पत्रकारिता का धर्म है कि वे अंतिम व्यक्ति की भी चिंता करें ऐसा विष्ष्टि अतिथियों द्वारा अपने उदबोधन में कहा गया। 

समारोह में  माननीय बालकिषन जी, महानगर संचालक जी ने आशीर वचन दिया।

समारोह का आयोजन श्रीमान् एस, एल, राठी जी, विभाग प्रचार प्रमुख, रा.स्वं.संघ, बीकानेर की मार्गदर्शन  में सम्पन्न हुआ तथा उन्होने आगन्तुक महानुभवों का आभार व्यक्त किया। विवेक सक्सेना, महानगर प्रचार प्रमुख, रा.स्वं.संघ, बीकानेर महानगर ने महर्षि नारद जी की जीवनी पर अपने विचार रखे। समारोह का मंच संचालन विष्णु जोशी  द्वारा किया गया। 

इस अवसर पर लगभग 13 पत्रकारों को महानगर संघ चालक माननीय बालकिषन जी के द्वारा पत्रकारों को प्रतिक चिह्न भेंट कर सम्मानित किया। श्रीमान् संतोष जैन, श्रीमान् हेम जी शर्मा, श्रीमान् लक्ष्मण राघव, श्रीमान् अशोक माथुर, श्रीमान् अरविन्द व्यास, श्रीमान् नीरज जी जोशी , श्रीमान् दिनेश  सक्सेना सहित 13 पत्रकारों को सम्मानित किया गया।

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित