सोमवार, 7 मई 2018

आदि पत्रकार महर्षि नारद है पत्रकारिता के अधिष्ठाता : मनमोहन पुरोहित

आदि पत्रकार महर्षि नारद है पत्रकारिता के अधिष्ठाता : मनमोहन पुरोहित

नारद जयंती के उपलक्ष पर हुआ जिले के 5 पत्रकारों का सम्मान


जैसलमेर ६ मई २०१८. समाज को सही दिशा में लाना एवं सही प्रबोधन करना एक पत्रकार का प्रमुख कार्य है जिसे हर पत्रकार को करना चाहिए। पत्रकार की विश्वसनीयता रहेगी तो समाज उसकी किसी बात को अस्वीकार नहीं करेगा।

विश्व संवाद केंद्र जैसलमेर के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के फलौदी के जिला प्रचार प्रमुख मनमोहन पुरोहित ने कही। पुरोहित ने महर्षि नारद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वह संवाद के प्रमुख थे और तीनों लोकों में जाकर अपनी बात कहते थे । धर्म की रक्षा व लोकहित के लिए जितना कहना व करना था नारद जी ने किया। पुरोहित ने कहा कि पत्रकार की आदर्श आचार संहिता क्या हो इस पर सभी को विचार करना चाहिए। 

वर्तमान में सोशल मीडिया, फेक न्यूज़ व पेड न्यूज से मीडिया की छवि पर प्रश्नचिन्ह लगते हैं । इसलिए नारद जी के व्यक्तित्व से मीडिया जगत के लोग बहुत कुछ सीख सकते हैं ।

इस अवसर पर पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए जैसलमेर के वरिष्ठ पत्रकार विमल भाटिया संवाददाता इंडिया टुडे ग्रुप, राजेंद्र व्यास ब्यूरो चीफ दैनिक नवज्योति, शरद व्यास उपसंपादक मरु महिमा, चंद्रप्रकाश जगानी संपादक दैनिक महाज्ञान और दीपक व्यास ब्यूरो चीफ राजस्थान पत्रिका को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम की भूमिका रखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचार प्रमुख केसरसिंह ने कहा कि विश्व संवाद केन्द्र संघ के स्वयंसेवकों द्वारा संचालित पोर्टल है यह एक न्यूज एजेंसी के रूप में कार्य करता है जहां संघ व राष्ट्रीय हित के समाचारों को संकलित किया जाता है। नारद को आद्य पत्रकार कहा गया है और लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को मजबूत व सजग रहे इससे भारत मजबूत होगा की बात कही।

विशिष्ट अतिथि अधिवक्ता राणीदान सेवक ने कहा कि देश हित में पत्रकार सच्ची और सही बात समाज को बताएं।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कवि गिरधरलाल भारतीय ने भारत के श्रेष्ठ पत्रकारों का उदाहरण देते हुए कहा कि पत्रकार का कर्तव्य है सच्चाई को समाज के सामने लाकर पत्रकारिता को ऊंचे स्तर पर पहुंचाएं।

मुख्य अतिथि डॉ वी डी जेठा ने कहा कि समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम होते रहें ताकि समाज को सही दिशा मिलती रहे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग संघचालक दाऊलाल शर्मा ने नारद जयंती के कार्यक्रम की आज के समय में उपयोगिता के बारे में बताया।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचार प्रमुख मांगीलाल बाम्भणिया ने आगन्तुकों का आभार व्यक्त किया ।

कार्यक्रम का संचालन संघ के नगर प्रचार प्रमुख राकेश जोशी ने किया ।

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित