मंगलवार, 12 जुलाई 2016

बढ़ रहा है संघ का कार्य,संघ के प्रति जनता के विश्वास से – डॉ. मनमोहन वैद्य जी

बढ़ रहा है संघ का कार्य

संघ के प्रति जनता के विश्वास से  – डॉ. मनमोहन वैद्य जी

कानपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डॉ. मनमोहन वैद्य जी ने कहा कि पिछले छह सालों से संघ का कार्य क्षेत्र लगातार बढ़ रहा है. यह तभी संभव हो पाया, जब लोगों का संघ के प्रति विश्वास बढ़ा. जिससे अब इसकी शाखाएं 57 हजार के करीब जा पहुंची. इसके साथ ही उन्होंने जाकिर नाईक के बयान पर भी इशारों-इशारों में आपत्ति जता दी.

लवकुश नगरी बिठूर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारकों के तीन दिवसीय अभ्यास वर्ग से पहले प्रेस वार्ता में पत्रकारों से बातचीत की. अभ्यास वर्ग के पश्चात दो दिन बैठक रहेगी. जिसमें सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी भी भाग ले रहें है. पिछले दो दिनों से मीडिया में चल रही खबरों को देखते हुए सोमवार को आयोजित प्रेस वार्ता में डॉ. मनमोहन वैद्य जी ने कहा कि यह अभ्यास वर्ग प्रांत प्रचारकों के लिए है, यह हर पांच वर्ष में एक बार होता है तथा 14, 15 को प्रांत प्रचारकों की बैठक है, हर साल होती है. मैं देख रहा हूँ कि पिछले पांच दिनों से संघ की बैठक को मीडिया भाजपा से जोड़कर देख रहा है, जो गलत है. यह बैठक संघ की है, इससे भाजपा का कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा कि पांच साल में जो कार्यकर्ता नया आता है, उसे बताया जाता है कि प्रांत प्रचारक का दायित्व क्या है. सामाजिक सरोकार व बौद्धिक की चर्चा के साथ आगामी प्रवासों के विषय में मंथन किया जाता है. इसके साथ ही संघ के प्रचार-प्रसार पर भी चर्चा होती है. संघ चुनाव की दृष्टि से कतई बैठक नहीं कर रहा है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2010 के बाद संघ के प्रति लोगों का लगातार विश्वास बढ़ता जा रहा है. जिससे आज संघ की शाखाएं 57 हजार की संख्या पार कर गई हैं. जो 2010 में 45 हजार के करीब थी.

ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचेगा संघ
डॉ. मनमोहन वैद्य जी ने कहा कि संघ के प्रति लोगों का झुकाव इस बात का प्रमाण है कि जो बातें संघ के विषय में कही जाती हैं, वह गलत है. संघ की कोशिश है कि गांव-गांव तक इसकी विचारधारा पहुंचे और लोगों की धारणा को बदला जाए.

जाकिर के बयान गलत
प्रेस वार्ता में जब मीडिया ने डॉ. मनमोहन वैद्य जी से सवाल किया कि संघ जाकिर नाइक के बयानों को किस तरह से देखता है. तो उन्होंने पहले तो बचने की कोशिश की, लेकिन बाद में मीडिया से ही सवाल कर पूछा कि इसमें आपकी क्या राय है जो आप लोगों की व आम जनता की राय है. उससे संघ अलग नहीं है, जो गलत है, उसे गलत ही कहा जाएगा.

सुरेश सोनी निभाएंगे जिम्मेदारी
सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी जी के विषय पर जब मीडिया ने डॉ. वैद्य जी से सवाल किया तो उन्होंने जवाब दिया कि वह एक साल के लिए अवकाश पर गए थे. वह संघ के सच्चे सिपाही हैं, अपनी जिम्मेदारियों का वह फिर से निर्वहन करेंगे.

साभार ::vskbharat.com 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित