मंगलवार, 26 अप्रैल 2016

सामाजिक सरोकारों पर बनें फिल्में: जे. नन्द कुमार

सामाजिक सरोकारों पर बनें फिल्में: जे. नन्द कुमार



नोएडा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख डा.जे.नन्द कुमार ने कहा कि फिल्में समाज का आईना होती हैं। सकारात्मक विषयों पर फिल्मों के निर्माण पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह की फिल्मों से समाज में अच्छा संदेश जायेगा। फिल्मों में समाजिक सरोकारों को केन्द्रीय विषय के रूप में शामिल किया जाना चाहिए। नन्द कुमार ने उक्त बातें प्रेरणा मीडिया नैपुण्य संस्थान के सेक्टर 62 स्थित परिसर में आयोजित प्रेरणा फिल्म फेस्टिवल में कही। 

उन्होंने फिल्म फेस्टिवल में भाग लेने वाले विद्याथियों की रचनात्मक सोच की भूरि-भूरि प्रशंसा की और कहा कि रचनात्मकता से देश और समाज को नई दिशा दी जा सकती है। इण्डियन इंस्टीट्यूट आॅफ मास कम्युनिकेशन (आईआईएमसी) के महानिदेशक के.जी. सुरेश ने फेस्टिवल में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उनके प्रयासों को समाज द्वारा प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बल दिया दिया। फिल्म सेंसर बोर्ड की सदस्य श्रीमती नीता गुप्ता ने फिल्म क्षेत्र में छात्राओं और महिलाओं के भी आने का आह्वान किया और कहा कि आधी आबादी पर बदलती सोच की अभिव्यक्ति फिल्मों में भी सकारात्मक तरीके से दिखनी चाहिए। कार्यक्रम का संचालन लोकसभा टीवी में एंकर रामवीर श्रेष्ठ ने किया। अध्यक्षता मारवाह स्टूडियो के अध्यक्ष संदीप मारवाह ने की। फिल्म फेस्टिवल का संयोजन सचिन सिंह ने किया।

कार्यक्रम दोपहर बाद दो बजे फिल्मों के प्रदर्शन से प्रारम्भ हुआ। इसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद के विभिन्न पत्रकारिता संस्थानों के स्नातक और परास्नातक छात्रों की चयनित फिल्मों को दिखाया गया। कार्यक्रम में फिल्मों को दो कैटेगरी- डॉक्यूमेंट्री और फिक्शन में दिखाया गया। डॉक्यूमेंट्री श्रेणी में प्रथम पुरस्कार जागरण मीडिया संस्थान के छात्र अंकित श्रीवास्तव व द्वितीय पुरस्कार आई.एम.एस. नोएडा की छात्रा रक्षंदा सिंह को दिया गया, जबकि फिक्शन श्रेणी में गलगोटियाज विश्वविद्यालय के छात्र मंजीत कुमार को प्रथम पुरस्कार, आई.एम.एस. नोएडा के दीक्षांत वर्मा को द्वितीय व गलगोटियाज विश्वविद्यालय की समृद्धि को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। कार्यक्रम में आरएसएस के उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखण्ड के संयुक्त क्षेत्र प्रचार प्रमुख कृपाशंकर, आरएसएस के क्षेत्र व्यवस्था प्रमुख ललित, मेरठ प्रान्त के प्रचार प्रमुख अजय मित्तल, स्वदेश के राजनीतिक संपादक सुभाष सिंह, गलगोटियाज विश्वविद्यालय में पत्रकारिता विभाग के डीन डॉ. अमिताभ श्रीवास्तव आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित