मंगलवार, 29 दिसंबर 2015

विद्यार्थी कल का नहीं आज का नागरिकःआम्बेकर हेमन्त घोष फिर से प्रदेश अध्यक्ष


विद्यार्थी कल का नहीं आज का नागरिकःआम्बेकर

एबीवीपी के प्रदेश अधिवेशन के उद्घाटन समारोह में उमडे  विद्यार्थीगण 
 
हेमन्त घोष फिर से प्रदेश अध्यक्ष 


जोधपुर २९ दिसंबर २०१५. विद्यार्थी कल का नहीं आज का नागरिक है। छात्रषक्ति ही राष्ट शक्ति होती है। छात्र शक्ति के बल पर ही देश  में क्रान्ति का सुत्रपात होता है। ये उद्गार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के 51वें प्रदेष अधिवेशन के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे।
 
श्री आम्बेकर ने समारोह को सम्बोधित करते हुए दुनियाभर के विश्वविद्यालयों में गीता व योग को आदर्श  मान पढाया जा रहा है। भारत में गीता व योग को साम्प्रदायिक करार दिये जाने पर दुःख व्यक्त करते हुए इन परिस्थितियों को देश में आईएसआईएस के बढते प्रभाव का कारण बताया।
 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति श्री कैलाश सोढाणी ने कहा कि संस्कार से ही सद्भाव का निर्माण संभव है एवं स्वामी विवेकानन्द ने राष्टीय संस्कारों वैष्विक पटल पर पहचान दिलाई एवं विद्यार्थी परिषद् इस कार्य की ज्ञान शील एकता के ध्येय वाक्य को आगे बढाकर कर रहा है।
 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महापौर घनष्याम ओझा ने संस्कारों की भूमि भारत से ही विष्व के युवाओं को मार्गदर्षन मिलेगा। आगामी समय भारत के चरित्रवान युवाओं का ही हो।
 
परिषद् के प्रदेषाध्यक्ष हेमन्त घोष ने कहा कि परिषद् का उदेष्य केवल चुनाव लड़ना ही नहीं बल्कि राष्टीय चरित्र से प्रेरित युवाओं को तैयार करना है। बाग्लादेष घुसपैठ, भ्रष्टाचार, शिक्षा में संस्कार, धारा 370 सहित राष्टीय मुद्दों पर युवाओं को सक्रिय भूमिका पर लाने का कार्य परिषद् करती है।
 
स्वागत समिति के अध्यक्ष श्री अतुल भंसालीएसचिव श्री महेन्द्र मेघवाल ने भी प्रतिनिधियों का स्वागत किया।
 
उद्घाटन सत्र में संघ के क्षेत्रीय प्रचारक माननीय  दुर्गादास,  प्रान्त प्रचारक मुरलीधर जी, जेएनवीयू के कुलपति श्री आरपी सिंह, सांसद श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत सहित गणमान्य लोगों ने षिरकत की।
 
इससे पूर्व परिषद् के 51वें अधिवेशन की प्रदर्षनी का उद्घाटन संघ के वरिष्ठ प्रचारक श्री नन्दलाल जी ने किया एवं परिषद् के 51वें अधिवेशन का ध्वजारोहण परिषद् के प्रदेशाध्यक्ष हेमन्त घोष व प्रदेश  मन्त्री राजेश  गुर्जर ने किया।
 
प्रस्ताविक व चुनाव सत्र में चुनाव अधिकारी श्री सुनिल चतुर्वेदी ने चुनाव प्रक्रिया में जोधपुर के हेमन्त घोष को पुनःप्रदेशाध्यक्ष व झालावाड़ के संदीप क्षोत्रिय को निर्विरोध प्रदेश  मन्त्री घोषित किया।
 
चुनाव के पष्चात नवनिर्वाचित प्रदेश  अध्यक्ष व प्रदेश  मन्त्री ने दायित्व के लिये अपने विचार रखे।
 
शोभा यात्राए खुला अधिवेशन.
 
दिनांक 30 दिसम्बर को 3 बजे गांधी मैदान से घण्टाघर तक शोभायात्रा होगी। जिसमें प्रदेषभर के प्रतिनिधि अपने पांरपरिक परिधानों में भाग लेंगे। शोभायात्रा गांधी मैदान से घण्टाघर तक होगीएजिसके बाद खुला अधिवेषन होगा। जिसमें परिषद् की राष्टीय मन्त्री मोनिका चैधरी मुख्य वक्ता होगी व राज्य के प्रमुख छात्रनेता विभिन्न विषयों पर विचार रखेगें।

 

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित