शुक्रवार, 17 जुलाई 2015

नवकलेवर तथा रथयात्रा के लिए पुरी में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का सेवा कार्य

 नवकलेवर तथा रथयात्रा के लिए पुरी में 
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का सेवा कार्य 

भुवनेश्वर -राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का सेवा विभाग उत्कल विपन सहायता समिति की तरफ से प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी नवकलेवर तथा रथयात्रा के लिए पुरी में नौ प्रकार के सेवा कार्य करने का निर्णय लिया गया है। इसके इसके लिए गुरूवार से राजधानी भुवनेश्वर से चार एंबुलेंस गाड़ियों को समिति की तरफ से पुरी भेज दिया गया है, जो कि रथयात्रा में उमड़ने वाली भारी भीड़ में भक्तों की असुविधा के दौरान उनकी सेवा के लिए उपलब्ध रहेगी। 
सेवा का शुभारंभ सम अस्पताल के संचालन निदेशक डॉ. प्रसन्न कुमार महाती ने उत्कल विपणन सहायता समिति के अध्यक्ष प्रकाश बेताला, समिति के सचिव मनसुख लाल सेठिया, समिति के रथयात्रा तथा नवकलेवर संयोजक डॉ. विजय कुमार स्वाई की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर उत्कल विपणन सहायता समिति के अध्यक्ष प्रकाश बेताला ने बताया कि समिति की तरफ से नवकलेवर रथयात्रा के लिए जो नौ प्रकार की सेवा का जिम्मा लिया गया है, उसमें मुख्य रूप से चार जगहों पर प्राथमिक चिकित्सा, चार एंबुलेंस तथा आठ स्ट्रेचर के सहयोग से रोगियों को अस्पताल पहुंचाने एवं उनकी सेवा करने, 16 जगहों पर पानी पाउच वितरित करने, 12 जगहों पर पथिक तथा भक्तों को रास्ता तथा अन्य विषयों के बारे में जानकारी देने, तीनों रथों के पास अर्ध सामरिक बल तथा पुलिस बल के साथ मिलकर सुरक्षा प्रदान करने, पुरी श्रीमंदिर के चारों तरफ एवं बड़दांड से गुंडिचा मंदिर तक लगातार पाच दिन तक सफाई व परिमल की व्यवस्था करने, बड़दांड को संपूर्ण पॉलिथीन मुक्त करने की व्यवस्था शामिल हैं। 
उन्होंने बताया कि इस सेवा कार्य में 2000 से अधिक स्वयं सेवक, डॉ., पारामेडिकल, ओडिशा के विभिन्न जगहों तथा बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड आदि राज्य से यहा पहुंच चुके हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 14 वर्ष से समिति की तरफ से रथयात्रा सेवा कार्य किया जा रहा





विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित