सोमवार, 19 जनवरी 2015

गौ विज्ञान अनुसंधान एवं सामान्य ज्ञान परिक्षा 2014 के अन्तिम चरण की परीक्षा सम्पन्न

गौ विज्ञान अनुसंधान एवं सामान्य ज्ञान परिक्षा 2014 के अन्तिम चरण की परीक्षा सम्पन्न  

जोधपुर, 18 जनवरी 2015,  परम् पूज्य माधव गौ विज्ञान अनुसंधान समिति द्वारा आयोजित की गई गौ विज्ञान अनुसंधान एवं सामान्य ज्ञान परिक्षा 2014 के अन्तिम चरण की परीक्षा रविवार को पूरे प्रदेश में आयोजित हुई।



परीक्षा आयोजन समिति के क्षेत्रीय संयोजक कृष्ण गोपाल वैष्णव ने जानकारी दी कि दो वर्गाें में आयोजित इस परीक्षा में कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस परीक्षा में प्रथम स्तर पर पूरे प्रदेश में ओ एम आर शीट पर वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में हुई। परीक्षा में राजस्थान के कुल 2,19,309 विद्यार्थीयों का पंजीकरण हुआ प्रथम चरण की परीक्षा 11नवम्बर 2014 को दो हजार सात सो नब्बे परीक्षा केन्द्रो पर आयोजित हुई।
 
इस परीक्षा के 24 दिसम्बर को घोषित किए गये परिणाम के अनुसार इनमें से ग्यारह हजार नब्बे परीक्षार्थियों का चयन द्वितीय चरण के लिए किया गया। द्वितीय चरण की परीक्षा रविवार दिनांक 18 जनवरी 2015 को सम्पन्न हुई। इस परीक्षा में परीक्षार्थियों से गाय के वैज्ञानिक, सांस्कृतिक, सामाजिक पहलुओ पर प्रश्न पूछे गये वही राजस्थान के स्थानिय सामान्य ज्ञान हमारी स्वदेशी धरोहर एवं भारतीय संस्कृति व राष्ट्रीय विचारों व विचारकों से संबंधित वस्तुनिष्ठ व लघुŸारात्मक प्रश्न पूछे गये।
 
 इस परीक्षा से तहसील स्तर पर जिला स्तर पर एवं राज्य स्तर पर विजेता प्रतिभागियों का  चयन किया जाएगा परीक्षा में प्रथम विजेता को 15,100 , द्वितीय विजेता को 7,100  व तृतीय विजेता को 4,100 राशि से पुरस्कृत किया जाएगा।
 
वैष्णव ने बताया कि गोमाता के महत्व एवं सामाजिक जागरूकता के लिए आयोजित होने वाली यह राज्य की सबसे बड़ी परीक्षा हो गई है। बालको में गाय, गौ वंश स्वदेशी संस्कृति के लिए लगाव पैदा करने के लिए आज के इस आधुनिक वातावरण में यह परीक्षा नौजवानों को सकारात्मक दिशा देने वाली साबित हो रही है।

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित