बुधवार, 19 नवंबर 2014

परमवीर मेजर शैतान सिंह का शहीदी दिवस भारत की सेना बहुत मजबूत,केवल आधुनिकीकरण की आवश्यकता - ब्रिगेडियर बी डी सिंह निर्वाण

परमवीर मेजर शैतान सिंह का शहीदी दिवस
भारत की सेना बहुत मजबूत,केवल आधुनिकीकरण की आवश्यकता - ब्रिगेडियर बी डी सिंह निर्वाण
  १९६२ में भारत माता की और बढ़ते चीन के नापाक कदमों को रोकने के प्रयास में अपनी पूरी टुकड़ी के साथ प्राणोत्सर्ग करने वाले इन जांबाजों को कोटि-कोटि नमन।



फलोदी 18 नवम्बर २०१४.
 परमवीर की स्मृतियों को जान-जान में बनाये रखने और उनकी प्रेरणा ज्योति देश वासियों में जगाये रखने के विचार से आज सीमाजन कल्याण समिति फलोदी और पूर्व सैनिक सेवा परिषद जोधपुर के संयुक्त तत्वाधान में एक प्रभावी और प्रेरक कार्यक्रम फलोदी में संपन्न हुआ।
 जोधपुर के सांसद  श्रीमान गजेन्द्र सिंह शेखावत, फलोदी के विधायक श्रीमान पब्बाराम बिश्नोई, पूर्व सैनिक सेवा परिषद के जयपुर प्रान्त अध्यक्ष ब्रिगेडियर वी डी सिंह निर्वाण, सीमाजन कल्याण समिति राजस्थान के प्रदेश महा मंत्री बंशीलाल भाटी और स्थानीय जनता की मौजदगी में शहीद सैनिकों के परिवारों और शौर्य चक्र वीर चक्र सम्मानित योद्धाओं का और उनके परिवारों का सम्मान कर सभी लोग स्वयं को सम्मानित महसूस कर रहे थे। 
-
राजकीयसीनियर सैकंडरी स्कूल में मंगलवार दोपहर आयोजित समारोह में परमवीर चक्र मेजर शैतानसिंह की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। समारोह में फलौदी के अलावा बाप, लोहावट, शेरगढ़ से आए शहीद परिवारों को सम्मानित किया गया। मुख्य वक्ता पूर्व सैनिक सेवा परिषद जयपुर के अध्यक्ष ब्रिगेडियर बी डी सिंह निर्वाण ने कहा कि भारत की सेना बहुत मजबूत है केवल इसके आधुनिकीकरण की आवश्यकता है। सीमाओं पर खतरे को देखते हुए आम जनता को भी सजग रहना होगा। मुख्य अतिथि सांसद गजेंद्रसिंह शेखावत ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से आज के नौजवानों के देश के शहीदों सेना के बारे में जानकारी मिलती है। कार्यक्रम के अध्यक्ष विधायक मास्टर पब्बाराम विश्नोई ने युवा पीढ़ी को देश सेवा के लिए आह्वान करते हुए कहा कि मेजर शैतानसिंह स्मारक बनाने के लिए अपनी ओर से हर संभव प्रयास करेंगे। आरएसएस के प्रचारक श्यामसिंह ने कहा कि आज बहुत कम बच्चों को शहीदों के बारे में जानकारी होती है, लेकिन हीरो-हीरोइनों के बारे में बच्चे सारा कुछ जानते हैं। 
कार्यक्रम पूर्व सैनिक कल्याण परिषद सीमा जन कल्याण समिति के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया था। इस अवसर पर परिषद की फलौदी कार्यकारिणी का गठन किया गया। गौरव सैनिक कैप्टन राणीदान सिंह को अध्यक्ष बनाया गया। कार्यक्रम संयोजक जयराम गज्जा थे। कार्यक्रम में कर्नल गुमानसिंह भाटी, कुंभसिंह पातावत, करणसिंह, कैप्टन हनुमान सिंह, जुगत सिंह करनोत, कैप्टन विजयसिंह, सूबेदार मेजर मेघा सिंह अमर सिंह आदि उपस्थित थे। मंच संचालन मदनसिंह ने किया। समारोह में शहीद परिवारों की वीरांगनाओं को सम्मानित किया गया। कैप्टन राणीदान सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। 

देणोक| क्षेत्रके शैतानसिंह नगर में मंगलवार को परमवीर चक्र मेजर शैतानसिंह की पुण्यतिथि उसके पैतृक निवास स्थल हवेली में स्थित मंदिर परिसर में हर्षोल्लास से मनाई गई। इस मौके पर आए जोधपुर लोकसभा सांसद गजेंद्रसिंह शेखावत ने मेजर साहब द्वारा किए गए देश रक्षार्थ कार्यों का चिंतन किया। इस मौके पर उपस्थित सभी युवा नौ-जवानों के देश रक्षार्थ करने का संकल्प दिलवाया। इस दौरान मेजर के पैतृक निवास स्थल पर आयोजित शहीद दिवस के कार्यक्रम संयोजक राजेंद्रसिंह भाटी ने बताया कि सुबह 10 बजे मेजर साहब के मंदिर में उसकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस दौरान ब्रिगेडियर बी डी सिंह निर्वाण पूर्व सैनिक सेवा परिषद जयपुर अध्यक्ष ने मेजर साहब द्वारा चीनी सैनिकों से डटकर 1962 की लड़ाई में किए युद्ध की विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने भारत-पाकिस्तान के बीच 1948, 65, 71 के युद्ध परिणामों को भी बताया। इस दौरान भाटी ने बताया कि इस अवसर पर श्यामसिंह राष्ट्रीय  स्वयंसेवक संघ   के जिला प्रचारक , विशिष्ट अतिथि रविंद्र चौधरी अधिशासी अभियंता पीएचडी, हनुमान सिंह, कमलेश अध्यापक, भाजपा मंडल अध्यक्ष लोहावट शांतिलाल शर्मा, मुच्छी पावा, पूर्व सरपंच जीतसिंह, कालूराम मीणा, रतनसिंह देणोक, कैप्टन गंगासिंह भाटी, नकतसिंह धौलासर, इंद्रसिंह बीका कानासरिया, जयसिंह पलीना, नाथूसिंह इसके अतिरिक्त बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ थी।

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित