शनिवार, 5 जुलाई 2014

कुर्ते के इंतजार में एक घंटे बैठे रहे मोहन भागवत

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/dhar-mohan-bhagwat-coat-sitting-in-waiting-for-an-hour-134057

कुर्ते के इंतजार में एक घंटे बैठे रहे मोहन भागवत

राजीव सोनी, मोहनखेड़ा। खबर चौंकाने वाली जरूर है, लेकिन यह संघ प्रमुख मोहन भागवत की सादगी दर्शाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा में ऐसे अनेक नेता मौजूद हैं जिनका वार्डरोब महंगे डिजाइनर कपड़ों से भरा पड़ा है। लेकिन, भाजपा की मातृ संस्था के मुखिया का फलसफा इस मामले में बिल्कुल ही जुदा है। सादगी पसंद भागवत फटा कुर्ता पहने ही मोहनखेड़ा आ पहुंचे, कल शाम दर्जी ढूंढकर उसकी मरम्मत कराई गई।

दूसरा कुर्ता धुलने पड़ा था इसलिए एक घंटे तक वह बनियान में ही रहे। मोहनखेड़ा में चल रही अभा प्रांत प्रचारकों की बैठक में आठ दिनी प्रवास पर पहुंचे संघ प्रमुख अपने साथ महज दो कुर्ते लेकर चले हैं। एक दिन पूर्व उन्होंने जो कुर्ता पहना वह पाकेट के पास फटा था, उसे देखकर एक स्वयंसेवक ने टोक दिया।

भागवत ने फौरन उतारकर मरम्मत कराने भेज दिया। मोहनखेड़ा में दर्जी ढूंढ कर उसे दुरुस्त कराने में एक घंटे का समय लगा। तब तक भागवत अपने कक्ष में बनियान पहने ही काम करते रहे। भाजपा में ऐसे नेताओं की लंबी फेहरिश्त मौजूद है जो महंगे डिजायनर एवं ब्रांडेड कपड़ों के शौकीन हैं उनके कपड़ों पर सलवट भी बमुश्किल नजर आती है। कुर्ते से मैच करती महंगी जैकेट भी इन नेताओं की पहचान बन गई है।

मीठे की जरूरत नहीं!

शिविर में 42 प्रांतों से आए सभी दिग्गजों के लिए भागवत ने भोजन में दाल, रोटी व एक सब्जी के साथ खिचड़ी जैसे पकवान का 'मेन्यु" फायनल किया है। एक दिन पहले का वाकया है, दोपहर के भोजन में मिष्ठान का एक आयटम परोसने के साथ टेस्ट बदलने दो तरह का नमकीन भी रख दिया गया।

थाली में यह सब देख भागवत ने तुरंत टोक दिया कि मीठे की जरूरत नहीं है और नमकीन भी दो प्रकार का क्यों? एक ही पर्याप्त है। भोजन में अनावश्यक फिजूलखर्ची और 'लग्जरी" न दिखाने की नसीहत भी दी। अगले टाइम के भोजन में उनके आदेश पर अमल हो चुका था।

गांव-गांव में शाखाएं

शनिवार से अभा कार्यकारी मंडल की बैठक में संघ अपने कामकाज की समीक्षा शुरू करेगा। संघ ने अब देश के गांव-गांव तक अपनी शाखाओं के विस्तार की योजना पर काम शुरू किया है। इसके अलावा विदेशों में संचालित संघ की गतिविधियों को बढ़ावा देने की कार्ययोजना बन रही है।

इस बैठक के लिए भाजपा के संगठन महामंत्री रामलाल और संघ के प्रवक्ता राम माधव भी मोहनखेड़ा पहुंच गए। संघ का कोर ग्रुप एवं अन्य पदाधिकारी शाखा, प्रचारक और संघ की कार्यपद्धति को लेकर जरूरी निर्णय लेंगे। साथ ही संघ शिक्षा वर्ग के बारे में भी विचार मंथन करेंगे।

मुख्यमंत्री को मिला समय

मध्यप्रदेश में भागवत के प्रवास को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनसे शिष्टाचार मुलाकात का समय मांगा था। बताया जाता है कि भागवत ने उन्हें शनिवार अथवा रविवार को दोपहर भोज के वक्त का समय दिया है। शिवराज भागवत के साथ भोजन व शिष्टाचार मुलाकात कर वापस लौट जाएंगे। संघ की बैठक में वे आमंत्रित नहीं हैं इसलिए बैठकों का दौर यथावत चलता रहेगा। प्रदेश के संगठन महामंत्री अरविंद मेनन रविवार को मोहनखेड़ा पहुंचेंगे
Souece :

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित