शनिवार, 30 मार्च 2013

पाक में हिंदू लड़की को मुस्लिम बनाकर शादी कराने पर बवाल


पाक में हिंदू लड़की को मुस्लिम बनाकर शादी कराने पर बवाल

 Updated on: Sat, 30 Mar 2013 02:14 PM (IST)
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के दक्षिण सिंध प्रांत में एक हिंदू लड़की को अगवा कर जबरन धर्म परिवर्तन कराकर उसकी शादी एक मुस्लिम से कराए जाने के विरोध में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया। इसकी वजह से जैकबाबाद में शुक्रवार को हिंदू पंचायत के लिए होने वाले चुनाव को स्थगित करना पड़ गया।
जैकबाबाद के झाकरी स्ट्रीट इलाके से मिली जानकारी के मुताबिक, सोना व्यापारी अशोक कुमार की बेटी गंगा ने एक सोनी व्यापारी बहादुर अली सुरहियो के बेटे आसिफ अली से अमरोत शरीफ की दरगाह पर इस्लाम धर्म स्वीकार करने के बाद शादी कर ली।
समाचार पत्र डान के मुताबिक, इस्लाम धर्म स्वीकार करने का बाद गंगा का नाम आसिया रख दिया गया। लड़की के माता-पिता व अन्य निकाह की जानकारी मिलने पर जब तक दरगाह पहुंचे, तब तक उनकी शादी हो चुकी थी।
इसके बाद गंगा के परिजनों ने जैकबाबाद आकर इस संबंध में शिकायत दर्ज करवाई। जिसके मुताबिक, आसिफ, उसके भाई, पिता व एक अन्य व्यक्ति ने गंगा को अगवा कर लिया है। इस संबंध में पुलिस ने आसिफ के भाई, पिता व एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि आसिफ पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ पाया था।
इस घटना के विरोध में पाकिस्तान में हिंदू समुदाय के लोग सड़कों पर उतर आए। उन्होंने जमकर प्रदर्शन किया।
गौरतलब है कि यह पहला मौका नहीं है कि जब पाकिस्तान में किसी हिंदू लड़की को अगवा कर उसका धर्म परिवर्तन कराने के बाद जबरन उसकी शादी करा दी गई हो। इससे पहले भी पाकिस्तान में इस तरह की कई घटनाएं हो चुकी हैं।
http://www.jagran.com/news/world-hindus-protest-after-woman-converted-to-islam-in-pakistan-10258001.html

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित