सोमवार, 1 अक्तूबर 2012

हिंदू शक्ति संगम की तैयारियों को दिया जा रहा है अंतिम रुप


8 हजार से अधिक स्वयंसेवक पथ संचलन में लेंगे हिस्सा
हिंदू शक्ति संगम को लेकर जनसंपर्क
हिंदू शक्ति संगम की तैयारियों को दिया जा रहा है अंतिम रुप

रामगढ़. जिले मे पहली बार 2 अक्टूबर को जिला मुख्यालय पर हो रहे हिन्दू शक्ति संगम को लेकर रामगढ़ तहसील के स्वयं सेवकों द्वारा नहरी क्षेत्र मे जन संपर्क कर अधिक से अधिक संख्या मे आने का न्यौता दिया जा रहा है। हिन्दू सम्मेलन को लेकर रामगढ़ सहित आस पास के गांवों - ढाणियों व चक आबादियों में सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ताओं ने जन संपर्क कर हिंदू सम्मेंलन मे पहुंचने की अपील की। इस कार्य के लिए हमीरसिंह, झब्बरसिंह, नरेन्द्र कुमार, मनोहरसिंह आदि सैकड़ों कार्यकर्ताओं द्वारा अपने अपने क्षेत्र में मौखिक रूप से तथा पत्रक वितरण करके अधिक से अधिक कार्यक्रम में शामिल होने का न्यौता दे रहे हैं।
जैसलमेर
स्वर्णनगरी में आगामी 2 अक्टूबर को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहनराव भागवत के आगमन पर प्रस्तावित 'हिंदू शक्ति संगम' में अनुमान से अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। इस अवसर पर आयोज्य विविध धारा पथ संचलन को लेकर जिले भर के संघ के स्वयंसेवकों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। संघ के इस ऐतिहासिक विविध धारा पथ संचलन पथ संचलन को चार श्रेणियों में विभक्त किया गया है। जिला संघचालक त्रिलोकचंद खत्री ने बताया कि जिन्हें शक्ति, भक्ति, समरसता और संस्कार संचलन का नाम दिया गया है। संचलनों की लंबाई एक कि.मी. के क्षेत्रफल में निहित की गई है। संस्कार संचलन जो आदर्श विद्या मंदिर गांधी कॉलोनी से प्रारंभ होगा। उसमें लगभग दो हजार बालक पूर्ण गणवेश में पूरे अनुशासन में कदमताल करते हुए पथ संचलन करेंगे।
 

इन संचलनों का संगम हनुमान चौराहा पर ठीक 3.21 बजे होगा। जैसलमेर के इतिहास में पहली बार संघ प्रमुख के आगमन के अवसर पर पथ संचलन के साथ सायं 5 बजे पूनम स्टेडियम में विराट जनसभा का आयोजन भी रखा गया है। जिसे 'हिंदू शक्ति संगम' का नाम दिया गया है। इसमें जिले के 500 से अधिक गांवों और शहर-कस्बों से हजारों लोगों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। नगर के प्रमुख सड़क मार्ग जहां से पथ संचलन निकलेगा, वहां पर 'भगवा ध्वज' पर पुष्प वर्षा करने के लिए नगरवासियों में जबरदस्त उत्साह का माहौल देखा जा रहा है।

मातृ शक्ति की ऐतिहासिक सहभागिता: संघ के इस विराट हिंदू शक्ति संगम को लेकर नगर का महिला समुदाय बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है। जिले के चप्पे-चप्पे से आने वाले संभागियों को भोजन उपलब्ध करवाने का जिम्मा इस बार 'मातृ शक्ति' के पास है। नगर के लगभग 6 हजार घरों से 12 हजार भोजन पैकेट तैयार किए जा रहे हैं, जिन्हें बाहर से आने वाले स्वयंसेवकों को वितरित किया जाएगा।


पार्टी, पंथ और जाति का भेद नहीं: नगर में आयोजित होने जा रहे हिंदू शक्ति संगम में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संघ के स्वयंसेवक पिछले तीन माह से कठोर परिश्रम कर रहे हैं। इस आयोजन में सर्वसमाज के लोगों की सहभागिता बढ़ाने के लिए कार्यकर्ता घर-घर दस्तक तो दे रहे हैं साथ ही सभी राजनीतिक पार्टियों, पंथ और जाति का भेद मिटाकर निमंत्रण पत्र बांटे जा चुके हैं। जिले के निर्वाचित वार्ड पंच से लेकर सांसद तक को इसमें आमंत्रित किया गया है।


पथ संचलन में 8 हजार स्वयंसेवक लेंगे हिस्सा: विविध धारा पथ संचलन में 8 हजार से अधिक अनुशासित स्वयंसेवक पूर्ण गणवेश में कदमताल करते हुए निर्धारित स्थलों से हनुमान चौराहा स्थित संगम स्थल पर एकत्रित होंगे। जहां से पूनम स्टेडियम पहुंचेंगे। वहां पर 300 से अधिक स्वयंसेवक शारीरिक प्रदर्शन और व्यायाम का प्रदर्शन करेंगे। विराट पथ संचलन का मुख्य आकर्षण घोष वादक रहेंगे। 400 घोष वादक अपने कंठ से संगठित समाज का संदेश देंगे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघचालक त्रिलोकचंद खत्री ने बताया कि 2 अक्टूबर को 'हिंदू शक्ति संगम' और विविध धारा पथ संचलन के आयोजन की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि पूनम स्टेडियम में सरसंघचालक मोहनराव भागवत महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के साथ शहीद पूनम सिंह को पुष्पांजलि अर्पित कर जनसभा को संबोधित करेंगे।


विविध धारा पथ संचलन का किया पूर्वाभ्यास
जैसलमेर
हिंदू शक्ति संगम के निमित्त राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने इंदिरा कॉलोनी, मलका प्रोल एवं मांटेसरी विद्यालय से विभिन्न पथ संचलन का पूर्वाभ्यास किया। यह संचलन शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए पूनम सिंह स्टेडियम पहुंचा। इन संचलनों का त्रिवेणी संगम हनुमान चौराहे पर 8 बजकर 2 मिनट पर हुआ। यह संगम हनुमान चौराहे से शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में पहुंचा। इन संचलनों का मार्ग में मातृ शक्ति एवं सामान्यजन द्वारा स्वागत किया गया। इस कार्यक्रम के निमित्त मंच निर्माण से पूर्व भूमि पूजन पूज्य संतग शिव सुखनाथ एवं निर्मल पुरी महाराज के सान्निध्य में किया गया। भूमि पूजन कार्य पंडित संजय श्रीमाली ने करवाया। पूजन में डॉ. दाऊ लाल शर्मा, संग्रामसिंह, हुल्लाषचंद्र , चंद्रशेखर एवं विधायक छोटू सिंह भाटी सम्मिलित हुए। विधायक छोटू सिंह भाटी एवं डूंगरसिंह सोनू ने ग्राम सोनू, पूनमनगर, मोकला, लाणेला, भादासर एवं चिराय में जनसंपर्क कर अधिक से अधिक ग्रामीणों को हिन्दू शक्ति संगम में आने निमंत्रण दिया।

इसी प्रकार चांधन खंड में भी संचलन का पूर्वाभ्यास किया गया। संचलन मुख्य बाजार से एयरफोर्स रोड़, ईणखिया पाड़ा, भोजराज पाड़ा, दर्जी पाड़ा, कुम्हार पाड़ा, सुथार पाड़ा एवं मंगलिया पाड़ा से होते हुए निकला। संचलन का मातृ शक्ति एवं जनसामान्य ने स्वागत किया। जिसमें सोढाकोर, डेलासार, धायसर, बडोड़ा गांव, सगरा, सांवला, जेठा, करमों की ढाणी एवं बैलदारों की ढाणी आदि गांव के स्वयंसेवकों ने भाग लिया। मुख्य वक्ता चिरंजीलाल सोनी ने बताया कि स्वयंसेवक ही देश के प्राण है उन्होंने कदम मिलने के साथ-साथ मन मिलने एवं समरसता की बात भी बताई एवं कहा कि हिंदू समाज के उत्थान के लिए संगठनात्मक प्रयास अति आवश्यक है।

Source: bhaskar.com

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित