मंगलवार, 20 दिसंबर 2011

संघ का संक्रांति महोत्सव 22 से, मोहन भागवत बीकानेरआएंगे


संघ का संक्रांति महोत्सव 22 से, मोहन भागवत बीकानेरआएंगे
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का संक्रांति महोत्सव 22 जनवरी 2012 से शुरू होगा। इस अवसर पर सरसंघचालक मोहन भागवत बीकानेर आएंगे।
महोत्सव की तैयारी शुरू कर दी गई है। जोधपुर प्रांत के प्रचारक मुरलीधर ने सोमवार को शकुंतला भवन में एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मोहन भागवत 25 जनवरी को वापस जाएंगे। महोत्सव के दौरान वे संघ कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे तथा विभिन्न गतिविधियां देखेंगे। उन्होंने बताया कि जिले में 70 साल में पहली बार बीकानेर महानगर व ग्रामीण जिले के सभी स्वयं सेवकों की ओर से विराट पथ संचलन का आयोजन किया जाएगा।
पुष्करणा स्टेडियम, अग्रवाल भवन और जेएनवी कॉलोनी स्थित आरएसवी से स्वयं सेवक पथ संचलन करते हुए आंबेडकर सर्किल पर एकत्रित होंगे। वहां से एक साथ रेलवे स्टेडियम पहुंचेंगे। इसी प्रकार 10 से 15 वर्ष तक के विद्यार्थियों का भी पथ संचलन होगा। वे भी रेलवे स्टेडियम पहुंचेंगे। इसकी तैयारी के लिए शहर में तीन सौ और गांवों में दो सौ कार्यकर्ताओं के दल तैनात किए गए हैं। प्रांत प्रचारक ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में आठ जनवरी को तथा शहरी क्षेत्र में 14 व 15 जनवरी को पथ संचलन का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। महानगर संघचालक नरोत्तम व्यास ने बताया कि कार्यकर्ताओं की जिम्मेवारियां तय कर दी गई हैं। बीकानेर महानगर को पांच नगर, 73 बस्तियों में विभाजित किया गया है तथा जिले में आठ तहसील व 100 मंडलों की रचना की गई है। वर्ष 1996 में तत्कालीन सरसंघचालक रज्जू भैया यहां आए थे। उसके बाद अब वर्तमान सरसंघचालक आ रहे हैं। इसे देखते हुए 25 दिसंबर को आदर्श विद्या मंदिर, गंगाशहर में महानगर एकत्रीकरण में पूर्वाभ्यास किया जाएगा।

स्त्रोत: http://epaper.bhaskar.com/Details.aspx?id=129615&boxid=१२२०१५३९२३४

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित