मंगलवार, 16 मार्च 2010

समाचार पत्रों से


जोधपुर. नववर्ष महोत्सव समिति की ओर से भारतीय नववर्ष की पूर्व संध्या पर सोमवार को जालोरी गेट से सिरे बाजार होते हुए राजीव गांधी चौराहा तक शोभायात्रा निकालकर लोगों को शुभकामना दी गई। बैंड बाजों के साथ रवाना हुई शोभायात्रा में सबसे आगे सृष्टि रचयिता परमपिता ब्रह्मा की झांकी रखी गई थी।

शोभायात्रा में विभिन्न जातियों व प्रदेशों की पौशाक पहनकर कनाणा से आए गेर कलाकारों ने विभिन्न मुद्राओं में नृत्य प्रस्तुत कर सभी को आकर्षित किया। शोभायात्रा जालोरी गेट, खांडा फलसा, एक मिनार मस्जिद, कुम्हारियां कुआं, आडा बाजार, सर्राफा बाजार, राखी हाउस, त्रिपोलिया व नई सड़क होते हुए राजीव गांधी चौराहे पर पहुंचकर संपन्न हुई। नौपत, बैंड बाजे ट्रैक्टर व घोड़े पर भगवान झूलेलाल, महर्षि गौतम, डॉ. हेडगेवार, विक्रमादित्य व बाबा रामेदव की झांकियां मार्ग में धार्मिक रस घोलते हुए शहरवासियों का ध्यान आकर्षित कर रही थी। इससे पूर्व अमृतराम महाराज, समिति के अध्यक्ष देवेंद्र जोशी उपाध्यक्ष नीलम मेहता व संयोजक हरीगोपाल राठी ने ऊं अंकित झंडा दिखाकर शोभायात्रा की शुरुआत की।


चौराहे पर दीपयज्ञ


शहर के राजीव गांधी चौराहे पर भारत माता का नक्शा बनाकर संतों द्वारा विक्रम संवत के प्रतीक 2067 दीपक लगाकर दीपयज्ञ किया गया। दीपयज्ञ को देखने के लिए बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इस अवसर पर प्रतिपक्ष नेता गणोश बीजाणी, नरपतमल लोढ़ा, नारायण पंचारिया, भंवरलाल चौधरी, कंचन सोलंकी, संगीता सोलंकी, महावीर चौपड़ा, राजन जोशी, गजेंद्र सिंह शेखावत, महेंद्र दवे, अंबाचंद माथुर, नरेंद्र कच्छवाहा, हेमंत घोष, करणी सिंह खींची, आनंद भाटी ठाकर सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इस आयोजन की सभी ने प्रशंसा की और कहा कि यह अनूठा रहा।


नववर्ष की नव किरणों का आज होगा स्वागत


सूर्यनगरी में चैत्र प्रतिपदा को लोग ‘स्वागत है नववर्ष तुम्हारा’ कहने को आतुर हैं। विभिन्न संगठनों ने भारतीय नववर्ष मनाने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। सुबह जब पूरब में लालिमा छाएगी और धरती पर पहली किरण नए उजास की ओर से कदम बढ़ाएगी तो लोग कह उठेंगे-स्वागत है नववर्ष। आर्य समाज जालोरियां का बास की ओर से नववर्ष धूमधाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर समाज का 26वां वार्षिकोत्सव भी होगा। कमला नेहरू नगर, केशव परिसर स्थित आदर्श विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक स्कूल में नववर्ष का स्वागत धूमधाम से किया जाएगा।


नगर के सभी चौराहों को सजाया जाएगा व तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। विद्यालय के छात्र-छात्राएं कार्यक्रम में सहभागिता निभाएंगे। शाम को विद्यालय परिसर में वार्षिक पत्रिका आदर्श का विमोचन किया जाएगा। सरस्वती नगर स्थित आदर्श विद्या मंदिर में नववर्ष पर विभिन्न प्रतियोगिताएं होंगी। सेवा भारती समिति व नववर्ष महोत्सव समिति की ओर से कच्ची बस्तियों में मिठाई का वितरण सोमवार को भी किया गया। नववर्ष पर मंगलवार को शहर के विभिन्न चौराहों पर शहरवासियों के तिलक व मोली बांधकर मुंह मीठा करवाया जाएगा। चौराहों को फूल-मालाओं से सजाया जाएगा।


Source : http://www.bhaskar.com/2010/03/16/100316042755_welcome_procession.html

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित