शुक्रवार, 25 दिसंबर 2009

गंगा के अपमान पर अमेरिकी हिंदू पहुंचे दूतावास

नेवादा। वाशिंगटन डीसी के हिंदुओं ने भारतीय दूतावास में संपर्क कर उनको अमेरिकी सरकार से माफी मंगवाने के लिए कहा है। वे फॉक्स न्यूज से उसकी तथाकथित टिप्पणी के लिए माफी मंगवाने को कह रहे हैं, जिसमें दिसंबर के एक कार्यक्रम में गंगा के बारे में की गई टिप्पणी को वे घटिया और अपमानजनक मान रहे हैं।
ग्लेन बेक नाम के एक प्रस्तोता ने भारत के बारे में अपने कार्यक्रम दिस इज द बेस्ट अमेरिका हैज टू ऑफर में बात करते हुए कहा था, ‘एक बड़ी नदी वहां है, जो किसी बीमारी की तरह ही सुनाई देती है। हां, यह सही है। हालांकि, गंगा का बहुत बुरा उदाहरण हमारे पास है।’ फोरम फॉर हिंदू अवेकनिंग की भावना शिंदे ने राजदूत मीरा शंकर को एक पत्राचार में लिखा है कि कृपया इस मसले को तुरंत ही अमेरिकी सरकार के संबंधित अधिकारियों के पास पहुंचाया जाए।
साथ ही, फॉक्स न्यूज से माफी मंगवाने और इसकी मातृसंस्था न्यूज कॉरपोरेशन और प्रस्तोता ग्लेन ब्लेक से भी क्षमायाचना के लिए संगठन ने कहा है। गंगा लगभग एक अरब हिंदुओं के लिए पवित्र नदी है। इसमें लगभग 21 लाख हिंदू अमेरिका में बसे हैं। इस तरह की टिप्पणियां उनके लिए दुखद हैं। यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदुइज्म के राजन जेद ने फॉक्स और इसके मालिकों को संवेदनशील रहने की जरूरत बताई है, खासकर जब मामला आस्था और विश्वास से संबंधित हो।

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित